NewsUpdates

बीरबल की खिचड़ी है स्थानांतरण सोफ्टवेयर

वर्षों पूर्व से कार्यरत बिहार के शिक्षक जो लम्बे समय से अपने स्थानांतरण के लिए सरकार से मांग कर रहे हैं उनके लिए एक महत्वपूर्ण खबर निकल कर सामने आ रही है .

शिक्षा विभाग बिहार सरकार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के द्वारा दिनांक 23.05.2023 को एक पत्र जारी किया है. राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को जारी पत्र में कहा गया है कि

दिव्यांग शिक्षक/ पुस्तकालय अध्यक्ष एवं महिला शिक्षिका /पुस्तकालय अध्यक्ष को धारित पद के समतुल्य पद पर अंतर नियोजन इकाई में उपलब्ध रिक्त पद के सापेक्ष एक बार ऐच्छिक स्थानांतरण की सुविधा का प्रावधान है . साथ ही पुरुष शिक्षकों पुस्तकालय अध्यक्षों को एक बार अंतर नियोजन इकाई पारस्परिक स्थानांतरण की सुविधा दिए जाने का प्रावधान है इस हेतु विभाग द्वारा एक वेबपोर्टल तैयारी करने की प्रक्रिया अधीन है .

अतः ऐसी स्थिति में अंतर नियोजन इकाई स्थानांतरण की कार्यवाही नहीं किया जाएगा. एक ही नियोजन इकाई अंतर्गत नियमावली में वर्णित प्रावधानों के तहत शिक्षकों पुस्तकालय अध्यक्षों का स्थानांतरण जून माह में किया जा सकता है

-पत्र (शिक्षा विभाग बिहार सरकार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक)

अभी जब कि शिक्षक नियमावली 2023 के जारी होने के बाद शिक्षकों का विरोध हो रहा है, ऐसे में सरकार कई वर्षों से लंबित मांगों को लेकर फिर से पत्र जारी कर रही है. वैसे इससे यही समझा जा सकता है कि सरकार लॉलीपोप दिखा कर खुश करने की कोशिश कर रही है.

बहरहाल कई शिक्षकों ने इसपरअपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि सरकार का गेमप्लान हम सभी समझते हैं . अगर सरकार की मंशा स्पष्ट रहती तो सोफ्टवेयर कब का बन गया होता, सोफ्टवेयर को बीरबल की खिचड़ी बताया है.


शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण पत्रों को को यहाँ से डाउनलोड करें->

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *