News

बिहार में BPSC से 1,78,026 शिक्षकों की बहाली : मध्य विद्यालय में सबसे कम

नियोजित शिक्षक पंद्रह से बीस सालों तक बच्चों को पढ़ाते आ रहे है। उन विषयों में से सवाल पूछा जाएगा तो आपलोगों को तकलीफ क्या है, आप की नौकरी नहीं जायेगी।

शिक्षा मंत्री ने बिहार टीईटी परीक्षा आयोजन पर कहा कि जब केंद्र सरकार समय समय पर सिटेट ctet परीक्षा ले रही है तो btet परीक्षा जरूरी नहीं है।

शिक्षा मंत्री – बिहार सरकार

“महागठबंधन सरकार का यह संकल्प है और यह सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा भी था कि हम 10 लाख लोगों को नौकरियां देंगे। आदरणीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कई ऐतिहासिक मौके पर की है। साथ ही मुख्यमंत्री शिक्षकों का वेतन बढ़ाने की बात भी करते रहे हैं।”

मंगलवार को बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर ने अपने किशनगंज दौरे पर मीडिया से बातचीत के दौरान उक्त बातें कहीं।

आगे शिक्षक नियुक्ति पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभी पौने दो लाख शिक्षकों की बहाली होनी है, जिसके पूरा होने में लगभग आठ माह लगेंगे। उन्होंने बताया कि चार से पांच महीनें में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों की बहाली की जाएगी, उसके चार माह बाद प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की बहाली पूरी की जाएगी। इसके अलावा विशेष शिक्षक, लाइब्रेरियन और कंप्यूटर ऑपरेटर जैसी 40-45 हजार बहाली होगी।

नियोजित शिक्षकों के बीपीएससी परीक्षा विरोध के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नियोजित शिक्षक पंद्रह से बीस सालों तक बच्चों को पढ़ाते आ रहे है। उन विषयों में से सवाल पूछा जाएगा तो आपलोगों को तकलीफ क्या है, आप की नौकरी नहीं जायेगी। शिक्षा मंत्री ने साफ तौर पर कहा कि जो शिक्षक बीपीएससी परीक्षा पास करेंगे उन्हें राज कर्मी का दर्जा मिलेगा और जो शिक्षक पास नहीं करेंगे वो दोबारा प्रयास करेंगे।

नई शिक्षा नियमावली के बारे में बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, “शिक्षा विभाग की तमाम विसंगतियों को दूर करने के लिए मौजूदा सरकार ऐसी पारदर्शी नियमावली लाई है जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षक बहाल होंगे जिससे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा होगी और अच्छे छात्र देश की किस्मत को आगे बढ़ाने का काम करेंगे,” उन्होंने कहा।

“इसीलिए इस नियमावली को आप सब लोगों का समर्थन चाहिए। सरकार इसको लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है और इस नियमावली के खिलाफ कोई भी ऐसी वैसी बात हम नहीं मानने वाले हैं।”

राज्य के प्रारंभिक और मध्य विद्यालयों में नया सेशन आरंभ हो चुका है, लेकिन छात्र छात्राओं को किताब उपलब्ध नही होने के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि त्रुटि को जल्द दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहली बार अप्रैल मे प्रयोग हुआ था,अब तक 70 प्रतिशत छात्रों को किताब मिल चुकी है, जिन बच्चों को नही मिली है, उन्हें जल्द उपलब्ध कराई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *